है दिवस महिला का इतिहास अंतर्राष्ट्रीय l

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 1911 के बाद से मनाया गया है.

1908
महान अशांति और महत्वपूर्ण बहस महिलाओं के बीच होने वाली थी. महिला उत्पीड़न और असमानता महिलाओं को और अधिक मुखर और बदलाव के लिए चुनाव प्रचार में सक्रिय बनने के लिए spurring था. 1908 में तो, 15,000 महिलाओं न्यूयॉर्क शहर के माध्यम से मार्च किया कम घंटे, बेहतर वेतन और मतदान के अधिकार की मांग की.

1909
अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी, पहली बार राष्ट्रीय महिला दिवस (NWD) द्वारा एक घोषणा के अनुसार संयुक्त राज्य भर में 28 फरवरी को मनाया गया. महिलाओं के लिए फरवरी के अंतिम रविवार को 1913 तक NWD मनाना जारी रखा.

1910
1910 में कामकाजी महिलाओं के एक दूसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन कोपेनहेगन में आयोजित किया गया. एक महिला (के नेता जर्मनी में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए ‘महिलाओं के कार्यालय’) एक क्लारा Zetkin नाम एक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का विचार पेश किया. वह प्रस्तावित है कि हर साल देश में हर दिन वहाँ पर एक ही समारोह किया जाना चाहिए एक – एक महिला दिवस – के लिए उनके मांगों को प्रेस के लिए. 17 देशों, संगठनों, समाजवादी पार्टियों, महिलाओं के क्लब काम करना, और पहले तीन फिनिश संसद के लिए चुने गए, महिलाओं सर्वसम्मत मंजूरी के साथ है Zetkin सुझाव बधाई दी और इस तरह अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस परिणाम था सहित प्रतिनिधित्व से 100 से अधिक महिलाओं का सम्मेलन.

1911
निम्नलिखित निर्णय 1911 में कोपेनहेगन में सहमत हुए, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (iwd) 19 मार्च पहले स्विटज़रलैंड पर और समय में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी गया था सम्मानित किया. एक लाख से अधिक महिलाओं और पुरुषों की महिलाओं के लिए काम, वोट, अधिकारों के लिए चुनाव प्रचार रैलियों में भाग लिया iwd प्रशिक्षित किया जाएगा, के लिए सार्वजनिक पद और अंत भेदभाव पकड़ो. हालांकि 25 मार्च को बाद में एक सप्ताह से भी कम, न्यूयॉर्क शहर में दुखद ‘त्रिभुज’ फायर 140 से अधिक कामकाजी महिलाओं की, उनमें से ज्यादातर इतालवी और यहूदी आप्रवासियों जान ले ली. इस विनाशकारी घटना महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया काम की परिस्थितियों और संयुक्त राज्य अमेरिका में श्रम कानून है कि बाद में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की घटनाओं के एक ध्यान केंद्रित हो गया है. 1911 में भी महिलाओं की ‘रोटी और गुलाब’ अभियान को देखा.

1913-1914
विश्व शांति के लिए चुनाव प्रचार युद्ध की पूर्व संध्या पर, रूसी महिलाओं को 1913 फरवरी में उनके अंतिम रविवार को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया. 1913 के बाद चर्चा में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को स्थानांतरित किया गया था और इस दिन अंतर्राष्ट्रीय Wommen के बाद से कभी दिवस के लिए वैश्विक तारीख बनी हुई है. 1914 आगे महिलाओं में यूरोप भर में युद्ध के खिलाफ अभियान के लिए रैलियां आयोजित करने के लिए और महिलाओं की एकजुटता व्यक्त करते हैं.

1917
फरवरी के अंतिम रविवार को, रूसी महिलाओं “रोटी और शांति” के लिए एक हड़ताल के युद्ध में 2 लाख रूसी सैनिकों पर मौत के जवाब में शुरू हुआ. राजनीतिक नेताओं महिलाओं को हड़ताल तक चार दिन बाद जार करने के लिए मजबूर किया गया था जारी रखा द्वारा विरोध त्यागना और अनंतिम सरकार महिलाओं को मतदान का अधिकार दिया. तारीख महिलाओं हड़ताल शुरू जूलियन कैलेंडर पर रविवार 23 फ़रवरी था तो रूस में उपयोग में. प्रयोग में ग्रेगोरियन कैलेंडर पर इस दिन कहीं 8 मार्च थी.

1918 – 1999
समाजवादी आंदोलन में अपने जन्म के बाद से, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए विकसित और विकासशील देशों में मान्यता और उत्सव का एक वैश्विक दिन एक जैसे हो हो गया है. दशकों के लिए, iwd ताकत से शक्ति करने के लिए सालाना हो गई है. कई सालों के लिए संयुक्त राष्ट्र के एक वार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया है iwd के लिए महिलाओं के अधिकारों और सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों समन्वय. 1975 संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष है ‘द्वारा’ नामित किया गया था के रूप में. महिला संगठनों और दुनिया भर में सरकारों ने भी 8 मार्च को है मनाया प्रतिवर्ष बड़े पैमाने पर की घटनाओं पकड़ है कि महिलाओं के विकास के सम्मान और जब यत्न जारी रखा सतर्कता और कार्रवाई के लिए सुनिश्चित करना है कि महिलाओं की समानता प्राप्त है और जीवन के सभी पहलुओं में बनाए रखा आवश्यकता की याद दिलाने के द्वारा iwd .

2000 और परे
Iwd अब अफगानिस्तान, आर्मेनिया, अजरबैजान, बेलारूस, बुर्किना फासो, कंबोडिया, चीन में एक सरकारी छुट्टी है (महिलाओं के लिए केवल), क्यूबा, जॉर्जिया, गिनी बिसाऊ, इरिट्रिया, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, लाओस, मेडागास्कर (महिलाओं के लिए केवल), मोल्डाविया, मंगोलिया, मोंटेनेग्रो, नेपाल (महिलाओं के लिए केवल), रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, युगांडा, यूक्रेन, उज्बेकिस्तान, वियतनाम और जाम्बिया. परंपरा पुरुष देखता है अपनी माँ का सम्मान, पत्नियों, गर्लफ्रेंड, सहयोगियों, फूल और छोटे उपहार आदि के साथ. कुछ देशों में iwd मातृ दिवस जहां बच्चों को उनके मां और दादी के लिए छोटे उपहार देने के समकक्ष दर्जा प्राप्त है.

नई सहस्राब्दी में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन और व्यवहार में बदलाव देखा गया है दोनों महिलाओं और महिलाओं के समानता और मुक्ति के बारे में समाज की विचार. एक युवा पीढ़ी से कई लोगों का मानना है कि ‘सभी लड़ाइयों महिलाओं के लिए किया गया जीता है जबकि’ केवल भी अच्छी तरह जानते हैं पितृसत्ता की लंबी उम्र और दीर्घस्थायी जटिलता है 1970 से कई नारीवादियों. बोर्डरूम में अधिक महिलाओं, विधायी अधिकार में अधिक से अधिक समानता है, और जीवन के हर पहलू में शानदार भूमिका मॉडल के रूप में महिलाओं के दृश्यता की एक वृद्धि की महत्वपूर्ण जन के साथ, एक सोच सकता है कि महिलाओं को सच समानता अर्जित किया है. दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य यह है कि महिलाओं को अभी भी उनके पुरुष समकक्षों की है कि भुगतान कर रहे हैं उतना ही नहीं, महिलाओं को अभी भी व्यापार या राजनीति में बराबर की संख्या में मौजूद नहीं हैं, और दुनिया भर में महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य और उनके खिलाफ हिंसा पुरुषों की तुलना में खराब है.

हालांकि, महान सुधार किया गया है. हम क्या महिला अंतरिक्ष यात्री और प्रधानमंत्रियों है, स्कूल की लड़कियों विश्वविद्यालय में स्वागत कर रहे हैं, महिलाओं के काम और एक परिवार हो सकता है, महिलाओं वास्तविक विकल्प हैं. और तो और iwd के स्वर प्रकृति पिछले कुछ वर्षों, सकारात्मक की एक उत्सव के लिए नकारात्मक के बारे में एक चेतावनी के होने से स्थानांतरित कर लिए है.

8 मार्च को सालाना, घटनाओं के हजारों के लिए महिलाओं को प्रेरित और उपलब्धियों का जश्न मनाने दुनिया भर में आयोजित की जाती हैं. समृद्ध और विविध स्थानीय गतिविधि के एक वैश्विक वेब सब से लेकर दुनिया भर में महिलाओं को जोड़ता के माध्यम से राजनीतिक रैलियों, व्यापार सम्मेलनों, सरकार की गतिविधियों और नेटवर्किंग घटनाओं से स्थानीय महिलाओं के शिल्प बाजार, theatric प्रदर्शन, फैशन परेड और अधिक करने के लिए.

कई वैश्विक कंपनियों को भी और अधिक सक्रिय रूप से अपने स्वयं के आंतरिक घटनाओं चलाकर और बाहरी लोगों के समर्थन के माध्यम से iwd समर्थन शुरू कर दिया है. उदाहरण के लिए, 8 मार्च खोज इंजन और मीडिया पर कंपनी गूगल कुछ साल भी अपनी वैश्विक खोज पन्नों पर अपने लोगो बदल जाता है. वर्ष iwd पर वर्ष निश्चित स्थिति में बढ़ रही है. संयुक्त राज्य अमेरिका भी मार्च के पूरे महीने ‘के रूप में महिलाओं के इतिहास महीना’ designates.

तो कोई फर्क पड़ता है, विश्व स्तर पर और लगता है कि स्थानीय स्तर पर कार्य! हर रोज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस बनाओ. अपने को सुनिश्चित करना है कि लड़कियों के लिए भविष्य उज्ज्वल, बराबर, सुरक्षित और फायदेमंद है बिट करो.

Related Posts

1 Response
  1. Rita Suneil

    its great to see a website celebrate IWD with some real international content! Well done and keep it up
    Rita x

X